यूपीआई क्या है यह कैसे काम करता है और इसके जरिए आप पेमेंट व लेनदेन कैसे करते हैं

(UPI) यूपीआई क्या है यह कैसे काम करता है और इसके जरिए आप पेमेंट व लेनदेन कैसे करते हैं

यूपीआई सिस्टम इमीडियेट पेमेंट सर्विस (Immediate Payment Service) पर काम करता है। यह सर्विस नेट बैंकिंग के साथ कनेक्ट की जाती है ,यह सर्विस डिजिटल सर्विस को बढ़ावा देती है और यह डिजिटल सर्विस का सुरक्षित और सबसे आसान तरीका है पेमेंट करने के लिए।

इस सर्विस के माध्यम से आप सुरक्षित पैसों का लेन देन बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इसमें कहीं कोई दिक्कत नहीं आएगी और आपका पैसा सेफ्ली आपके पास पहुंच जाएगा या किसी दूसरे को दे रहे हैं तो उसके पास बहुत ही सेफ तरीके से पहुंच जाएगा।

आज की इस लेख में हम बात करेंगे यूपीआई क्या होता है और यह कैसे काम करता है  और इसके द्वारा हम पैसों का लेनदेन कैसे कर सकते हैं सो बने रहिए इस लेख के साथ

यूपीआई क्या है यह कैसे काम करता है और इसके जरिए आप पेमेंट व लेनदेन कैसे करते हैं
यूपीआई क्या है यह कैसे काम करता है और इसके जरिए आप पेमेंट व लेनदेन कैसे करते हैं

यूपीआई क्या होता है? What is UPI

सबसे पहले तो हम जान लेते हैं (यूपीआई) UPI का फुल फॉर्म Unified payments interface (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) अब बात करते हैं यूपीआई क्या होता है UPI डिजिटल पेमेंट करने के लिए सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है जो कि आपके मोबाइल एप्स के द्वारा आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है.

यूपीआई के माध्यम से आप अपने घर के सभी तरह के बिल जैसे – पानी का बिल, बिजली का बिल , मोबाइल का बिल, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज आदि ऑनलाइन शॉपिंग पैसों का लेनदेन बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

IFMS: सरकारी कर्मचारी अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यूपीआई क्या है यह कैसे काम करता है और इसके जरिए आप पेमेंट व लेनदेन कैसे करते हैं

यूपीआई (UPI) सिस्टम इमीडियेट पेमेंट सर्विस (Immediate Payment Service) पर काम करता है, जो कि नेट बैंकिंग के लिए यूज़ की जाती है आप अपने स्मार्ट मोबाइल फोन पर यूपीआई पिन जनरेट करेंगे जिसके माध्यम से आप घर का बिल पानी का बिल पैसों का ट्रांसफर या लेनदेन इसी पिन के माध्यम से आप कर पाएंगे।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ~ PMJJBY

यूपीआई (UPI) पिन कैसे बनाएंगे या जनरेट करेंगे

दोस्तों अभी डिजिटल का जमाना है तो यूपीआई पिन जनरेट करना बहुत ही आसान है बस आपको करना यह है कि आपके स्मार्ट मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और आपको ऐप इंस्टॉल करना है|

जैसे- Google pay, Paytm या Phone pay आदि आप किसी भी एक ऐप को इंस्टॉल कर ले .

जैसे ही आप ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करेंगे उसके बाद आपको साइन अप करना है और यहां पर आपको अपनी बैंक की डिटेल मोबाइल नंबर देना है और आप यहां से अपना यूपीआई (UPI) पिन जनरेट कर सकते हैं।

इसके बाद आप बड़े आसानी से ऑनलाइन बिलों का भुगतान लेन देन कर सकते हैं।

दोस्तों मेरे ख्याल से आपको यूपीआई पिन जनरेट कर लेना चाहिए क्योंकि आज का जमाना डिजिटल हो रहा है आने वाले समय में पूरी तरह से डिजिटल हो जाएगा और आप पेमेंट का लेनदेन अपने मोबाइल से ही बहुत ही आसानी से करेंगे .

इसमें कोई परेशानी नहीं है क्योंकि यह सुरक्षित और सेफ है आप कहीं भी किसी भी समय आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है बस आपको अपने मोबाइल फोन पर इंस्टॉल किए हुए ऐप और UPI पिन के माध्यम सेेेे कर पाएंगे।

आप मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं, पानी का बिल भर सकते हैं ,बिजली का बिल भर सकते हैं, डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं, ट्रेन का रिजर्वेशन कर सकते हैं, बस का रिजर्वेशन कर सकते हैं आदि बहुत से काम अपने घर से अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं और इससे आपकी ही समय की बचत होगी  लाइन में खड़े होने से बचेंगे ।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना | Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

तो दोस्तों मेरे ख्याल से आपको (UPI) यूपीआई पिन बना लेना चाहिए ताकि आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आए।

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि – (UPI) यूपीआई क्या है यह कैसे काम करता है और इसके जरिए आप पेमेंट व लेनदेन कैसे करते हैं। 

अगर आपको यूपीआई पिन जनरेट करने में कोई दिक्कत आती है तो आप हमें लिखें,  हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: