Sukanya Samriddhi is the Best Yojana for Daughters: Invest in 2020-21

Sukanya Samriddhi is the Best Yojana for Daughters: सुकन्या समृद्धि योजना में बच्ची के माता पिता के लिए बहुत खुसखबरी है क्योंकि यहाँ पर मात्र 250 रुपये देकर यह योजना का लाभ लिया जा सकता है।

इस योजना के तहत आप छोटी छोटी राशि हर महीने जमा कर अपने बेटी की उच्च शिक्षा या शादी के लिए एक बड़ी रकम जमा कर सकते हैं

जिससे आप अपनी बेटी की लाइफ को सुरक्षित कर पाएंगे और उन्हें साथ ही साथ एक बेहतरीन शिक्षा देने में कामयाब माता पिता बन पाएंगे।

सो दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं कि कैसे आप सुकन्या समृद्धि योजना में अपनी बेटी का मात्र 250 रुपये में एकाउंट खुलवाकर अपनी बेटी की लाइफ को सुरक्षित कर सकते हैं, इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं तो इसे अभी और आगे पढ़ें और

जिससे आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल सके और आप अपनी बेटी के भविष्य के बारे में और ज्यादा बेहतर सोच सकें।

Sukanya Samriddhi is the Best Yojana for Daughters: Invest in 2020-21
Sukanya Samriddhi is the Best Yojana for Daughters

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ? Sukanya Samriddhi is the Best Yojana for Daughters

आइये यहाँ पर हम समझते हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या (Sukanya Samriddhi is the Best Yojana for Daughters) होता है SSY या सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक योजना है ,

जिसमें बेटी के माता पिता छोटी छोटी बचत करके एक निश्चित अवधि तक निवेश करते हैं जो बाद में वह एक बड़े राशि के रूप वापस मिलता है।
यह योजना बेटी पढाओ बेटी बचाओ योजना के तहत लांच किया गया था। सुकन्या समृद्धि योजना सबसे अच्छा ब्याज दर देने वाली योजना है, इसलिए यहां इन्वेस्ट करना बड़ा लाभदायक होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना खोलने का केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य यह था कि जो परिवार छोटी छोटी बचत के माध्यम से बच्चे की शादी या फिर उनके उच्च शिक्षा हेतु बड़ा अमाउंट जमा करना चाहते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना उन परिवारों के लिए सबसे अच्छा है जिन परिवारों का आमदनी बहुत कम है या शेयर बाजार में विश्वास नहीं रखते।

इस योजना की यह खासियत है कि यह एक निश्चित राशि जमा कराती है और निश्चित समय में बड़े राशि देता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता कहां और कैसे खुलवाएं

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता पोस्ट ऑफिस में या किसी कमर्सिअल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खुलवाया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि एकाउंट बेटी के जन्म से लेकर 10 वर्ष के अन्दर खुलवाया जा सकता है। जिसमें न्यूनतम 250 की राशि देकर खाता खुल जाता है। एवं चालू वित्त वर्ष में SSY के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना को चलाने की कितना समय फिक्स किया गया है

बच्ची के नाम से खाता खोले जाने के बाद से 21 साल पूरे कर लेने या 18 वर्ष की उम्र बाद उसकी शादी के बाद तक चलाया जा सकता है।

Sukanya Samriddhi is the Best Yojana है (SSY में खाता खोलने के नियम)

  1. बच्ची के जन्म से लेकर 10 वर्ष के उम्र के अंदर तक SSY में खाता खुलवाया जा सकता है, अगर बच्ची की उम्र 10 वर्ष से ऊपर है तो खाता नहीं खुलवाया जा सकता।
  2. एक बेटी के लिए जीवन में सिर्फ एक ही खाता SSY योजना स्कीम के तहत खुलवाया जा सकता है। और उसमें पैसे जमा किये जा सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि आप सुकन्या समृद्धि योजना में किसी भी बेटी का खाता दोबारा नहीं खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  1. बेटी का जन्म प्रमाणपत्र आवश्यक है इसके बिना खाता नहीं खोला जा सकता है।
  2. बेटी के पिता का पहचान पत्र एवं फ़ोटो देना होता है।
    उक्त दोनों प्रमाण हैं तो आप SSY में खाता खुलवा सकते हैं।

SSY में कितनी राशि देकर यह खाता खुलवाया जा सकता है

इस योजना में खाता मिनिमम 250 रुपये से खोला जा सकता है और एक वित्त वर्ष में कुल मिलाकर 1.5 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है। यह राशि को आप क़िस्त के रूप में भी जमा कर सकते हैं लेकिन एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख से ज्यादा जमा नहीं कर सकते।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के दिन से ही 15 वर्ष तक जमा किया जा सकता है और यदि 9 वर्ष की उम्र में किसी बेटी का खाता खुलता है तो 24वर्ष तक की उम्र में पैसे जमा किये जा सकते हैं।

बेटी के 24 से 30 वर्ष हो जाने तक जब सुकन्या समृद्धि योजना मैच्योर हो जाए उस स्थिति में जमा पैसे पर ब्याज मिलता रहेगा।

अगर सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलने के बाद पैसे या रकम जमा नहीं हो पाता है उस स्थिति में क्या होगा ?

बहुत अच्छा सवाल है अगर सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलने के बाद पैसे या रकम जमा नहीं हो पाता है उस स्थिति में क्या होगा तो में आपको बता दूं

ऐसी स्थिति में 50 रुपये सालाना पेनाल्टी के साथ जो रकम बनेगा उसे आप जमा कर सकते हैं जो 50 रुपये का पेनाल्टी बहुत कम है आप भरकर अपने खाता को फिर से चालू कर सकते हैं लेकिन
यदि आप पेनाल्टी नहीं चुकाई जाती है तो ऐसी स्थिति में खाता में जमा हुए रकम पर पोस्ट ऑफिस के सेविंग एकाउंट के समान ब्याज मिलेगा जो सुकन्या समृद्धि योजना के मुकाबले बहुत कम होगा।

मुझे उम्मीद है कि Sukanya Samriddhi is the Best Yojana for Daughters की जानकारी आपको पसंद आया होगा अगर आप ऐसे ही जानकारी पाना चाहते हैं तो यहाँ पर विजिट करते रहे।

और हमें यह भी बताएं कि यह पोस्ट आपको कैसा लगा अगर इसमें कोई त्रुटि हुई है तो कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।
हम पूरी कोशिश करेंगे उस गलती को जल्द से जल्द सॉल्व करने की।

इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद ! पुनः पधारें हमें आपका इंतजार रहेगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: