Pension Kya Hai ~ पेंशन की आवश्यकता क्यों होती है?

Pension Kya Hai ~ पेंशन की आवश्यकता क्यों होती है?

पेंशन उस समय महीने का आय उपलब्ध कराती है जब वे अपनी नॉकरी से रिटायर होकर घर बैठ जाते हैं । पेंशन रिटायरमेंट के बाद आय स्रोत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पेंशन बुढ़ापे की लाठी है ” क्योंकि रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति का यही एकमात्र सहायता प्रदान करता है और जीवन को बेहतर बनाता है।

अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो यह आपके लिए बहुत बढ़िया है लेकिन आप सरकारी कर्मचारी नहीं है तो आपके लिए बहुत दिक्कतें आ सकती है।

सरकारी कर्मचारियों के लिए तो रिटायरमेंट के बाद कोई दिक्कत नहीं होती है क्योंकि उन्हें OPS के तहत पेंशन मिलता है लेकिन जो प्राइवेट कर्मचारी हैं उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन्हें कोई पेंशन सरकार नहीं देती है।

मगर हम आपको एक ऐसा प्लान बता रहे हैं इस लेख के माध्यम से अगर प्राइवेट कर्मचारी हैं और आप थोड़ा निवेश कर सकते हैं तो आपको भी उम्र होने पर पेंशन योजना का लाभ ले सकेंगे। ऐसे ही एक सरकार की योजना है अटल पेंशन योजना आप इस योजना के बारे में विस्तार से पढ़ सकते हैं। जो आपके पेंशन के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

Atal Pension Yojana in Hindi: अटल पेंशन योजना क्या है

Ppf Account Kya Hai | Details in Hindi

Pension की आवश्यकता क्यों होती है?

Pension Kya Hai ~ पेंशन की आवश्यकता क्यों होती है?
Pension Kya Hai ~ पेंशन की आवश्यकता क्यों होती है?

आइये हम जानते हैं कि हमें पेंशन की आवश्यकता क्यों पड़ती है जो कुछ बिन्दुओं के आधार पर समझेंगे-

  • बढ़ते हुए आयु के साथ साथ शरीर का काम करना, कम होने लगता है तो ऐसी स्थिति में पेंशन की आवश्यकता होती है।
  • जीवन के साथ साथ महंगाई का बढ़ना
  • दीर्घायु व्यकितयों की संख्या में बढ़ोत्तरी
  • निश्चित मासिक आय बुढ़ापे में इज्जत की जिंदगी प्रदान करती है।
Sambal Yojana (संबल योजना)

पेंशन कितनी उम्र में मिलती है?

वैसे पेंशन 60 से 62 साल के उम्र पूरा करने के बाद मिलता है वहीं सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद मिलता है लेकिन वर्ष 2004 के बाद जॉइन करने वाले कर्मचारियों को पेंशन देने की कोई योजना नहीं है लेकिन आने वाले समय में चालू किया जा सकता है।

अगर कोई ऐसी पेंशन योजना सरकारी कर्मचारियों के लिए आता है तो हम जरूर अपडेट करेंगे।

पेंशन कितने प्रकार की होती है?

हमने यहाँ पर आपके 9 तरह की पेंशन योजनाओं के बारे में बता रहे और आपको कौन सी पेंशन मिलेगा आपको पता चल जाएगा बस आप इस लेख को पूरा पढें

1. अधिवार्षिकी पेंशन – जो कर्मचारी सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति की उम्र हो जाने के बाद मिलता है।

2. निवृत्तिमान पेंशन – शासकीय कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति की उम्र होने से पहले मिलता है।

3. निगम, कंपनी अथवा निकाय में अथवा उसके अधीन संविलियन होने पर पेंशन – ऐसा संविलयन जनहित में घोषित किए जाने पर शाशकीय कर्मचारी को निवृत्तिमान पेंशन पर सेवानिवृत्त हुआ माना जायेगा और वह चयनित वृत्तिमान लाभ प्राप्त करेगा।

4. अशक्त पेंशन – वह पेंशन जो शाशकीय कर्मचारियों को शारिरिक एवं मानसिक बीमारियों के कारण नॉकरी बीच में ही छोड़ देते हैं तो उन्हें अशक्त पेंशन दिया जाता है।

5. क्षतिपूरक पेंशन– इस पेंशन का मतलब यह है कि जब कोई कर्मचारी का पोस्ट या पद समाप्त कर दिया जाता है और वह किसी दूसरे पद पर जाना नहीं चाहता है ऐसी स्थिति में उसे क्षतिपूरक पेंशन दिया जाता है।

6. अनिवार्य सेवानिवृत्ति पेंशन – सक्षम प्राधिकारी द्वारा दिए गए दंड के बाद शाशकीय कर्मचारी की अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त होने पर यह पेंशन दिया जाता है।

7. अनुकम्पा भत्ता या पेंशन – एक शाशकीय कर्मचारी जिसे सेवा से अलग कर दिया गया है वह पेंशन व उत्पादन से वंचित रहेगा ,उसकी पेंशन के साथ साथ ग्रेच्यूटी को जप्त कर लेगा लेकिन पदमुक्त करने वाला सक्षम प्राधिकारी विशेष विचारों के योग्य मामलों में निर्णय कर अनुकम्पा भत्ते स्वीकृत करेगा।

8. असाधारण पेंशन – यह पेंशन जो पुलिस कर्मचारी को सेवा में रहते हुए शहीद होने पर असाधारण पेंशन दिया जाता है।

9. परिवार पेंशन – सेवा में रहते हुए कर्मचारी की मौत होने पर या सेवानिवृत्त कर्मचारी के मौत होने पर उत्तराधिकारी को यह पेंशन दिया जाता है।

पेंशन कब से बंद हुआ?

सेनाओं को छोड़कर ज्यादातर विभागों में पुरानी पेंशन व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है यह पेंशन वर्ष 2004 के बाद नई नियुक्ति के लिए बंद कर दिया गया है।

पुरानी पेंशन क्या है?

पुरानी पेंशन OPS (Old Pension Scheme) इसमें महगाई दर के साथ साथ मंहगाई भत्ता भी बढ़ जाता था. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में बढ़ोतरी होती है हालांकि सरकार ने इसे भी चुनने का विकल्प रखा है आप इसे भी चुन सकते हैं।

नई पेंशन योजना क्या है?

NPS (नेशनल पेंशन सिस्टम) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन योजना है । यह योजना बाजार से संबंधित है जो कम इन्वेस्ट में अधिक रिटर्न की गारंटी देती है।

NPS को और अधिक समझने के लिए इस लिंक को क्लिक करें –

National Pension System | NPS क्या है इसके बारे में विस्तार से जानते हैं

मुज्झे उम्मीद है कि आपको Pension Kya Hai ~ पेंशन की आवश्यकता क्यों होती है?

इसके बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा फिर भी कोई समस्या आती है तो हमें लिखें हम पूरी कोशिश करेंगे आपको जवाव देने के लिए।

Leave a Reply

%d bloggers like this: