Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana | मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2020-21 में कौन कौन से किसान Benefits ले सकेंगे

Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojan | मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2020-21 में कौन कौन से किसान लाभ ले सकेंगे

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए अब बड़ी खुशखबरी आ चुकी है क्योंकि मध्यप्रदेश सरकार ने अन्य योजनाओं की तरह अब मध्यप्रदेश के किसानों के लिए भी Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana की शुरुआत करि है।

अब किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत सरकार अब आर्थिक सहायता प्रदान करने वाला है ।

इस योजना को केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि के साथ जोड़कर शुरू किया जा रहा है इसमें मध्यप्रदेश के किसान पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं वे भी अब Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप भी मध्यप्रदेश के किसान भाई हैं तो चिंता मत करिए क्योंकि हम इस लेख में Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana (मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना)  के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है इस लेख को और आगे पढ़ेंगे तो आपको  मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है? इसके अंतर्गत कितनी राशि किसानों को मिलेगा आवेदन कैसे करना है इस योजना हेतु पात्रता, दस्तावेज जैसे सभी प्रकार की जानकारी आपको यहां मिल जाएगा बस जरूरत है आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ने की।

Pradhanmantri Kisan Tractor Yojana : प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2021 आवेदन कैसे करें

Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojan
Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojan

 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana) क्या  है?

Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana मध्यप्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार दोनों जुड़े हुए हैं | इस योजना में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मध्यप्रदेश के किसानों को आर्थिक सहायता हेतु Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana की शुरुआत करि गई है।

इस योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2 किश्तों में राशि देने वाली है जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो।

Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana किसान कल्याण की शुरुआत कैसे हुई?

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिवस पर 14 सितंबर से 20 सितंबर तक गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम चलाया था ।

जैसे ही यह गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम खत्म हुआ वैसे ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को क्रेडिट कार्ड बांटा और कार्ड बांटते हुए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की घोषणा करि तो इस तरह से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत हो गई।

Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana के तहत किसानों को कितनी राशि मिलेगा?

आपको पता है ही कि केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को 6000 रुपये की राशि मिलती ही है जो अब भी मिलेगा,
लेकिन अब मध्यप्रदेश सरकार भी किसानों को 4000 रुपये की राशि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत देगी हालाँकि मध्यप्रदेश सरकार यह राशि 2 किश्तों में देगी

मतलब अब किसानों को एक वित्तीय वर्ष में कुल मिलाकर 10000 रुपये मिलने वाला है ।

Pradhan Mantri Awas Yojana: में हितग्राही का किस आधार पर चयन होता है जिस कारण होम लोन लेने पर 2.67 रुपये की सब्सिडी मिलती है।

10000 रुपये की राशि किसानों को कितने किश्तों में मिलेगा?

जैसे कि हमने ऊपर बताया कि मध्यप्रदेश सरकार 4000 रुपये की राशि को 2 किस्तों में देने वाली वैसे ही केंद्र सरकार की तरफ से 6000 रुपये की राशि को 3 किस्तों में सरकार देती है।

तो अब मध्यप्रदेश के सभी पात्र किसानों को पूरे 1 वित्त वर्ष में 5 किस्तों में 10000 रुपये की राशि उनके बैंक खाते में मिलेगा।

Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana | मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभ व उद्देश्य

  1.  Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana का मुख्य उद्देश्य किसानों की कमाई को बढ़ावा देना है।
  2.  जो किसान कर्ज में डूबे हुए हैं उन्हें कुछ राहत मिलेगी।
  3.  इस योजना को केंद्र सरकार और राज्य दोनों की संयुक्त योजना है ।
  4.  दोनों सरकार मिलकर इस योजना के तहत 10000 रुपये की राशि सभी पात्र किसानों को देगी।

मध्यप्रदेश रोजगार पंजीयन | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2021 | MP Rojgar Portal Online Registration Form

Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana में कौन कौन से किसान पात्र होंगे?

  •  Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana मध्यप्रदेश के मूलनिवासी किसानों को ही दिया जाएगा।
  •  जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं वे किसान भी Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana का लाभ ले सकेंगे।
  •  पीएम किसान योजना की पात्रता और Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana दोनों की पात्रता एक हैं।

Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana में आवेदन कैसे करें ?

जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं तो ऐसे किसानों को आवेदन करने की जरूरत नहीं है आपको आपके खाते में एक वित्तीय वर्ष में 5 किस्तों में हर क़िस्त में 2000 रुपये की राशि आती रहेगी ओर जो किसान पहले से ही रजिस्टर हैं उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है।

और जो किसान पीएम किसान सममान निधि योजना में रजिस्टर नहीं है और वे किसान Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो ऐसे किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन कराना होगा इसके बाद वे किसान भी Mukhyamntri Kisan Kalyan Yojana के पात्र हो जाते हैं यानी उन्हें भी 5 किश्तों में 10000 रुपये की राशि मिलने वाली है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में Online Registration कैसे करें? 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की ऑफिशियल – https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा।

ऐसे किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पहले से ले रहे हैं उन किसानों को रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं है।

और जो मध्यप्रदेश के नए किसान मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ऐसे किसानों को सबसे केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसके बाद वे किसान मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का भी लाभ उठा पाएंगे।

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में जानना चाहते हैं या online registration करना चाहते हैं तो पूरी जानकारी इस link पर क्लिक करके जान सकते हैं।

क्योंकि यहां पर हमने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे विस्तार से स्क्रीन शॉट द्वारा समझया है जो आपके लिए बहुत हेल्प फुल होगा।

मुझे उम्मीद है कि यह लेख दी गई जानकारी से आप पूरी तरह से संतुष्ट होंगे और अगर आप को इस योजना से संबंधित कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो बेशक इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में हमें जरूर लिखें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: