आइये जानते हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है और मात्र 12 रुपये प्रीमियम देकर कितना लाभ मिलता है

आइये जानते हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है और मात्र 12 रुपये प्रीमियम देकर कितना लाभ मिलता है ~ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है इस योजना में आप सालाना मात्र 12 रुपये प्रीमियम देकर बीमा धारक को 2 लाख तक का इंश्योरेंस मिलता है जिसका भुगतान बर्ष के मई माह में करना होता है।

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगों के लिए PMSBY शुरू किया गया है।

इस योजना के तहत बीमा धारक से मात्र 12 रुपये का प्रीमियम लिया जाता है और 1 साल के लिए 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस हो जाता है।

यानि आपको 12 महीने में 12 रुपये इकठ्ठा करना है या आप हर महीने का 1 रुपये का इंतजाम कर सकते हैं और 2 लाख का बीमा कवर कर सकते हैं।

दोस्तों मेरे हिसाब से सालाना 12 रुपये का यह एक बेहतरीन योजना है आपको भी लेना चाहिए और यह कोई बड़ी राशि नहीं है अतः आपके परिवार में जितने भी सदस्य हैं सबका इंश्योरेंस पॉलिसी करा सकते हैं।

इस बीमा की अवधि 1 साल तक है और इसे बढ़ाने के लिए हर साल मई माह में आपको 12 रुपये का प्रीमियम देना होगा और आप चाहे तो ऑटो डेबिट के माध्यम से भी प्रीमियम भर सकते हैं।

ऑटो डेबिट के माध्यम से बैंक हर साल मई माह में आपके खाते से 12 रुपए काट लेगा और आपका बीमा उस साल के लिए हो जाएगा।

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ

दुर्घटना से मृत्यु होने या अपंग होने की स्थिति में इस योजना के तहत 2 लाख रुपए और आंशिक तौर पर अपंग होने पर 1 लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है।

मई माह में कटता है 12 रुपये का प्रीमियम

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष तक की उम्र वाले लोग ले सकते हैं। आपके पास बैंक खाता होना चाहिए तभी इस योजना से जोड़ा जाएगा।

क्योंकि इसी खाते से मई माह में 12 रुपये का प्रीमियम काटा जाता है और यदि आपके खाते में बैलेंस न होने से बीमा रदद् हो जाएगा इसके अलावा आप खाता बंद कर देते हैं उस स्थिति में बीमा समाप्त हो जाता है।

बैंक खाते को हमेशा चालू स्थिति में रखें और इसके अतिरिक्त बैलेंस होना चाहिए खासकर मई में तो बैलेंस अनिवार्य रूप से रखें ताकि प्रीमियम समय पर कट जाए और आपका बीमा सुरक्षित हो सके।

Leave a Reply

%d bloggers like this: