Jivan Shakti Yojana | जीवन शक्ति योजना में Registration कैसे कराएं

Jivan Shakti Yojana | जीवन शक्ति योजना में Registration कैसे कराएं | मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन | जीवन शक्ति योजना क्या है | Jivan Shakti Yojana in Madhya Pradesh | Online Apply Jivan Shakti Yojana in MP.

Jivan Shakti Yojana आज हम इस लेख के माध्यम जीवन शक्ति योजना के बारे में आपको बताना चाहते हैं कि जीवन शक्ति योजना को कोरोना वायरस को देखते हुए श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने शुरू किया था।

इस योजना योजना में कोरोना वायरस को रोकने में मददगार साबित हो जाये और साथ ही बेरोजगार महिलाओं को घर बैठे रोजगार मिल जाये इस उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया।

Yuva Swabhimaan Mobile App Download Kaise Karen

Jivan Shakti Yojana | जीवन शक्ति योजना क्या है?

कोरोना वायरस से बचाने के लिए प्रदेश के लोगों को अधिक संख्या एवं कम कीमतों में मास्क उपलब्ध कराना और साथ ही शहरी क्षेत्रों के उद्यमी महिलाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से लागू किया गया है।

जीवन शक्ति योजना मध्यप्रदेश के शहरी क्षेत्रों में निवासरत बेरोजगार महिलाओं औऱ कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सरकार ने 25 अप्रैल 2020 को इस योजना को लागू किया।

इस योजना के तहत सहरी उद्यमी महिलाएं घर बैठे बैठे मास्क बनाने का काम करेंगी और उस मास्क को राज्य सरकार को बेचेंगी जिसकी कीमत 11 रुपये प्रत्येक मास्क की होगी।

Prasuti Sahayata Yojana 2020-21

जीवन शक्ति योजना का मुख्य उद्देश्य

  •  कोरोना वायरस से लोगों को बचाना
  •  शहरी क्षेत्रों के उदमी महिलाओं को घर बैठे रोजगार देना ताकि उनकी आर्थिक स्थिति न गड़बड़ा सके।
  • आप सबको पता है ही कि कोरोना के वजह से हुए लॉक डाउन में खासकर बेरोजगार महिलाओं की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर हो गई थी
  •  इसी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने सहरी महिलाओं द्वारा तैयार किये गए मास्क को खरीदना शुरू किया और कुछ हद तक बेरोजगारी को खत्म करने में सफलता मिली यही मुख्य उद्देश्य थे।

जीवन शक्ति योजना के लाभ (Benifits)

देश प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में मास्क की कीमतों में भी व्रद्धि हो रही थी , इसे देखते हुए

प्रदेश सरकार ने मध्यप्रदेश में जीवन शक्ति योजना लागू कर दिया जिससे शहरों में रहने वाले बेरोजगार महिलाओं को मास्क बनाने का रोजगार मिला साथ ही प्रदेश के जनता को सस्ते दामों में मास्क मिलना शुरू हो गया ।

जिस कारण कुछ हद तक प्रदेश की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है और प्रदेश के नागरिकों को सस्ते दामों में मास्क उपलब्ध हो रहे हैं।

जिससे कोरोना के संक्रमण को खत्म करने में मददगार साबित हो रहा है।

जीवन शक्ति योजना में भाग लेने हेतु पात्रता

  1. आपको पता है कि इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार ने किया था इस कारण इस योजना हेतु मध्यप्रदेश की शहरी क्षेत्रों के उद्यमी महिलाओं को विशेष पात्रता है।
  2.  महिलाओं के सिलाई मशीन होना आवश्यक है।
  3.  अच्छे मास्क हेतु उन्हें मशीन चलाना आना चाहिए या ऐसे महिला जो पहले ही कपड़े सिलाई कर रही हैं वे पात्र हैं

जीवन शक्ति योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

1 निवास प्रमाण पत्र
2 आधार कार्ड
3 बैंक खाता पासबुक
4 मोबाइल नंबर

Jivan Shakti Yojana | Registration कैसे कराएं

1. सबसे पहले आपको जीवन शक्ति योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। में यहां पर लिंक दे रहा हूं आप यहाँ पर क्लिक करके भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। https://maskupmp.mp.gov.in/

2. जब लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक पेज ओपन हो जाएगा कुछ इस तरह से

Jivan Shakti Yojana | जीवन शक्ति योजना में Registration कैसे कराएं
Jivan Shakti Yojana | जीवन शक्ति योजना में Registration कैसे कराएं

3. इस पेज पर आपको सबसे ऊपर महिला उद्यमी पंजीयन करें का हरे रंग का बटन देखने को मिल जाता है आप यहां क्लिक कीजिए।

4. क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन हो जाता है उसे अच्छी तरह पढ़ लें व भर दें।

इम्पोर्टेन्ट बात कि अभी यहाँ पर फॉर्म ओपन नहीं होगा। कारण कि – योजना के प्रथम चरण में 10000 महिलाओं का पंजीयन पूर्ण हो चुका है। 

एवं अभी कार्य दिशा को जारी करने का प्रकिया चल रहा है मतलब अभी वर्तमान समय में नवीन पंजीयन हेतु फॉर्म नहीं भरे जा रहे हैं फॉर्म भरने की प्रकिया को अस्थायी तौर पर आस्थगित कर दिया गया है।

जैसे ही नवीन पंजीयन हेतु फॉर्म ओपन होता है हम यहां पर तुरंत ही अपडेट कर देंगे ताकि आपको जानकारी मिल जाये।

Pradhan Mantri Awas Yojanal

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको को रजिस्ट्रेशन करते समय किसी भी तरह की सांस5आती है तो आप इस नम्बर – 0755 – 2700800 पर कॉल करके हेल्प ले सकते हैं । यह कॉल आप सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: