Indira Gandhi Awas Scheme List :  कैसे देखें लिस्ट में अपना नाम

Indira gandhi Awas Scheme List :  कैसे देखें लिस्ट में अपना नाम  :  इंदिरा आवास योजना की  सूची अब ग्रामीण विभाग मंत्रालय द्वारा जारी कर दिया गया है। भारत में रहने वाले बहुत से लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन लगाया हुआ है ऐसे लोगों के लिए  ऑफलाइन पोर्टल शुरू कर दिया गया है।

यहां हम आपको बताएंगे (इंदिरा गांधी आवास स्कीम लिस्ट) Indira Gandhi Awas Scheme List कैसे चेक करते हैं इससे पहले हम यहां पर इंदिरा गांधी के कुछ विशेषताओं को जानेंगे

देश के सभी राज्यों से आवेदन किए हुए जितने लोगों ने ने भी आवेदन किया है अब वे लोग सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं सभी लाभार्थियों हेतु ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की गई है जिसके माध्यम से आप सूची में अपना नाम देख सकते हैं. देश में जितने भी परिवार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के परिवार और बीपीएल परिवार अब Indira Gandhi Awas Scheme List योजना का लाभ ले सकेंगे जिन लोगों ने पहले से आवेदन किया हुआ है वह लोग ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

Indira Gandhi Awas Scheme का लाभ एवं उद्देश्य

1. स्वच्छ भारत मिशन के तहत इंदिरा गांधी आवास योजना में मनरेगा के साथ तालमेल कर रुपए 12000 की राशि दी जाएगी इस योजना के माध्यम से लोगों को वित्तीय सहायता के अलावा भवन निर्माण हेतु वित्तीय सहायता मुहैया कराएगा जिसके लिए हितग्राही के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर किया जाएगा।

2. इस हेतु हितग्राही को अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को लिंक करवाना होगा

3. आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध करवाना ही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है.

4. ऐसे परिवार जिनके पास बीपीएल कार्ड है और गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत करते हैं ऐसे परिवारों को केंद्र सरकार पक्का मकान बनवा कर देगी या अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को इस योजना के अंतर्गत घर उपलब्ध करवाया जाएगा

5. हमारे देश में अभी भी बहुत से ऐसे परिवार हैं जिनके पास घर नहीं है और ना ही उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत है तो ऐसे परिवारों को लाभान्वित करने के लिए Indira Gandhi Awas Scheme की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है।

6. इस योजना के तहत देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जाति ऑब्लिक अनुसूचित जनजाति, बिना बंधुआ कर्मचारियों, अल्पसंख्यकों और गैर sc-st के लोगों को घर आने का अवसर मिलेगा।

दोस्तों अगर आप योजनाओं से संबंधित सभी तरह की इंफॉर्मेशन चाहते हैं तो आपको यहां-वहां भटकने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि इस वेबसाइट पर सभी तरह के योजनाओं के बारे में बताया जाता है साथ ही आवेदन और पात्रता संबंधी जानकारी भी इस वेबसाइट पर शेयर की जाती है तो आप यहां वहां ना भटके सीधे इसी वेबसाइट पर आएं और अपना जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

इंदिरा गांधी आवास योजना (Indira Gandhi Awas Scheme List) में सूची पर नाम  कैसे चेक करें

आप सभी लोगों को याद दिला दें कि जितने लोगों ने इस योजना हेतु आवेदन किया था वही लोग सिर्फ सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं इस योजना के तहत केंद्र सरकार सभी लोगों को पक्का मकान बना कर देगी

अगर आप ने आवेदन किया है और इंदिरा गांधी आवास योजना में अपना नाम देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको
1 सबसे पहले भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के Official website– https://pmayg.nic.in जाना है

2.  इस वेबसाइट पर आने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर जो पेज ओपन होगा फिर थोड़ा सा नीचे आएंगे तो कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा

Indira Gandhi Awas Scheme List
Indira Gandhi Awas Scheme List

3. अब आपको यहां पर Stakeholders के नीचे IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक कर देना है.

4. इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाता है

Indira Gandhi Awas Scheme List
Indira Gandhi Awas Scheme List

5. बस आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर इंटर करके सबमिट पर क्लिक करना है सबमिट पर क्लिक करते ही एक लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: