केवल ₹12 में मिलेगा ₹200000 का बेनिफिट जानिए कौन सी स्कीम है

केवल ₹12 में मिलेगा ₹200000 का बेनिफिट जानिए कौन सी स्कीम है– भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत किया है इस योजना के तहत बेहद कम प्रीमियम पर बीमा कवर मिलता है .

बल्कि इस योजना का यह मकसद ही है इस योजना को सभी लोगों तक पहुंचाना है ताकि सभी लोगों का बीमा कवर हो सके।

केवल ₹12 में मिलेगा ₹200000 का बेनिफिट जानिए कौन सी स्कीम है
Get a ₹ 200000 benefit for only ₹ 12, know which scheme is it

4 लाख का बीमा कराएं मात्र 442 रुपये सालाना देकर

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना हेतु पात्रता

  • जिनकी आयु 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच हो
  • किसी भी बैंक में सेविंग खाता हो ( अगर किसी व्यक्ति के 1 से अधिक सेविंग खाता है तो वह केवल एक ही खाता के माध्यम से यह योजना का लाभ ले सकता है।)
  • आधार कार्ड इसके माध्यम से केवाईसी की जाएगी जो कि आधार कार्ड अनिवार्य है

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की समय सीमा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की समय सीमा 1 वर्ष की है जोकि 1 जून से 31 मई तक होगी इस योजना में शामिल/भुगतान हेतु नामित बैंक खातों से ऑटो डेबिट करने हेतु प्रत्येक वर्ष 31 मई तक निर्धारित प्रपत्र प्रस्तुत करने होंगे।

अगर आवेदक चाहे तो लंबे समय तक इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑटो डेबिट हेतु अपना अनिश्चितकाल/ लंबे समय के लिए विकल्प को चुन सकता है जिससे आवेदक को हर साल बैंक जाना नहीं पड़ेगा बल्कि ऑटो डेबिट के माध्यम से खाते से ऑटोमेटिक ₹12 काट लिया जाएगा और उस साल का बीमा कवर हो जाएगा।

जन धन से जन सुरक्षा : नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा

क्या? प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को बंद किया जा सकता है

ऐसे आवेदक जिन्होंने किसी भी स्तर पर इस योजना को बीच में ही छोड़ दिया हो वह भविष्य में इस योजना में दोबारा शामिल हो सकते हैं और बीमा कवर ले सकते हैं।

हालांकि 1 साल में ₹12 कोई बड़ी राशि नहीं है अतः मेरा यह मानना है कि आप इस योजना को बीच में ना छोड़े और हर साल इस योजना को ₹12 देकर रिन्यूअल करा ले जिससे कि भविष्य में यदि आपको कुछ हो जाता है (भगवान ना करें कि कुछ  )  तो आपके नॉमिनी को ₹200000 की बीमा कवर राशि मिल जाता है जो कि काफी हद तक परिवार के स्थिति को ठीक करने में सहायक हो सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ

  • मृत्यु होने पर ₹200000 नॉमिनी को दे दिया जाएगा
  • दोनों आंखों की कुल तथा अपूरणीय क्षति या दोनों हाथों अथवा दोनों पैरों का काम करना अक्षम होना या एक आंख की नजर खो जाना और एक हाथ या एक पैर का अक्षम हो जाना या काम ना करना इस स्थिति में आवेदक के नॉमिनी को ₹200000 मिलेगा
  • एक आंख की नजर की कुल तथा अपूरणीय क्षति या एक हाथ अथवा एक पैर का काम करने में अक्षम होना इस स्थिति में ₹100000 नॉमिनी को मिलेगा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में परिवार के कितने सदस्यों का बीमा कराया जा सकता है?

यदि आपके परिवार में 18 वर्ष के ऊपर जितने भी सदस्य हैं सभी का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में बीमा कराया जा सकता है यानी प्रत्येक सदस्य का बीमा करा सकते हैं।

प्रीमियम कब तक भरना होगा

प्रीमियम प्रत्येक सदस्य को प्रत्येक वर्ष भरना होगा जो ऑटो डेबिट के माध्यम से 1 जून या उससे पहले ही आपके सेविंग अकाउंट से काट लिया जाएगा, तथापि जिन मामलों में 1 जून के बाद ऑटो डेबिट किया जाता है उसमें कवर बैंक द्वारा प्रीमियम के ऑटो डेबिट की तिथि से प्रारंभ होगी।

प्रीमियम कैसे भरना होता है?

इस बीमा पॉलिसी को हर साल रिन्यूअल कराना होता है इस योजना के तहत सालाना प्रीमियम सिर्फ और सिर्फ ₹12 है जिसे आपको साल में एक बार ही देना होता है, और आपका पूरे साल के लिए ₹200000 का बीमा कवर हो जाता है.

मुझे उम्मीद है कि – केवल ₹12 में मिलेगा ₹200000 का बेनिफिट जानिए कौन सी स्कीम है अब आप समझ ही गए होंगे।

अगर कोई पोस्ट संबंधित हेल्प चाहिए तो हमें लिखें.

Leave a Reply

%d bloggers like this: