आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म | Ayushman Bharat Yojana Main Registration Kaise Kare

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म | Ayushman Bharat Yojana Main Registration kaise kare आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के नाम से भी जाना जाता है.

Ayushman Bharat Yojana एक ऐसी योजना है जिसका प्रमुख उद्देश्य है आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद करना है जिन लोगों को स्वास्थ्य  संबंधी सुविधाओं की आवश्यकता है।

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर 2018 को इस योजना को लांच किया था जिसमें भारत के 50 करोड लोगों को कवर करने के लिए इस स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया था।

आयुष्मान भारत योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना जिसे अब प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के रूप में बदल दिया गया है.

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म | Ayushman Bharat Yojana Main Registration Kaise Kare
आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म | Ayushman Bharat Yojana Main Registration Kaise Kare

माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवा को पूरी तरह से कैशलेस बनाने की योजना है पीएम जन आरोग्य के लाभार्थियों को एक ही ई-कार्ड मिलता है

जिसका उपयोग देश में कहीं भी किसी भी अस्पताल में चाहे वह अस्पताल सरकारी हो या निजी अस्पताल हो इस कार्ड के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं इस कार्ड के साथ आप अस्पताल में जा सकते हैं और कैशलेस उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत कार्ड योजना के तहत 500000 प्रति परिवार प्रतिवर्ष इस प्रकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करने में मदद करता है।

आयुष्मान भारत योजना Online apply

आयुष्मान भारत योजना में आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से घर पर ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और इसके अलावा आप अस्पताल या किसी भी सीएससी  में जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आप आयुष्मान भारत योजना में ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं जानना चाहते हैं तो

इस लेख के साथ बने रहिए मैं इस लेख के माध्यम से आपको आयुष्मान भारत योजना की संपूर्ण जानकारी देने वाला हूं और साथ ही साथ ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप में आपको इस लेख के माध्यम से बताऊंगा।

आइये जानते हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है और मात्र 12 रुपये प्रीमियम देकर कितना लाभ मिलता है

(PMJAY) पीएमजय के मुख्य विशेषताएं

  • पीएमजय दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।
  • यही योजना भारत में सार्वजनिक और निजी अस्पताल मैं माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य उपचार के लिए प्रति परिवार प्रतिवर्ष ₹500000 तक की धनराशि मुहैया करती है।
  • लगभग 11 करोड से भी अधिक गरीब व वंचित परिवार इस योजना के तहत लाभ ले सकते हैं।
  • पीएमजय अस्पतालों में निशुल्क सेवा मुहैया कराती है।
  • खर्चे को कम कर आती है जिससे लोग अपने आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं यानी हम यह कह सकते हैं कि पीएमजय योजना खर्चे को कम करने में मदद करता है।
  • इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक नैदानिक उपचार स्वास्थ्य इलाज व दवाइयां मुफ्त में उपलब्ध होती हैं
  • इस योजना के तहत परिवार लिंग आयु की कोई सीमा नहीं है।
  • इस योजना में गंभीर बीमारियों को पहले ही शामिल कर लिया जाता है
  • इस योजना का लाभ लाभार्थी भारत के किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में ले सकता है .
  • इस योजना में लगभग 1393 प्रक्रियाएं और पैकेज शामिल है जैसे की दवाइयां आपूर्ति नैदानिक विज्ञान चिकित्सकों की फीस कमरे का शुल्क ओटी और आईसीयू शुल्क इत्यादि जो मुफ्त उपलब्ध हैं।
  • स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निजी अस्पतालों की प्रतिपूर्ति बड़े अस्पतालों के बराबर की जाती है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ~ PMJJBY

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) पीएमजय के तहत लाभ

भारत में कई सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं जिनमें कई राज्यों में प्रति परिवार ₹30000 से लेकर ₹300000 तक की स्वास्थ्य सुविधा हेतु धन मुहैया कराया जाता था लेकिन यह पर्याप्त नहीं था। लेकिन आयुष्मान भारत योजना के तहत

माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रति परिवार प्रतिवर्ष ₹500000 की राशि उपलब्ध कराती है

पीएमजय के तहत निम्नलिखित निशुल्क उपचार सुविधाएं उपलब्ध कराती है

  1. क्लीनिक परीक्षा उपचार एवं परामर्श
  2. हॉस्पिटल में खाने का खर्च
  3. अस्पताल में भर्ती होने से पूर्व खर्च
  4. रहने का खर्च
  5. दवाइयां और चिकित्सा उप भोग्य
  6. नैदानिक और प्रयोगशाला जांच आदि
  7. उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाले लक्षण अस्पताल में भारतीय होने के 15 दिनों तक देखभाल की जाएगी।

इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को प्रत्येक वर्ष पांच लाख रुपया मिलता है जिसके तहत अपने परिवार के किसी भी सदस्य की स्वास्थ्य खराब हो जाती है तो इसी कार्ड के माध्यम से किसी भी सरकारी अस्पताल या निजी अस्पताल में इलाज मुक्त कराया जा सकता है.

आयुष्मान भारत का लाभ कैसे मिलेगा

आयुष्मान भारत योजना मैं लाभ लेने के लिए वैसे कोई विशेष प्रक्रिया नहीं है, लेकिन अगर आप पात्र होते हैं तो सीधे तौर पर इलाज करा सकते हैं,

इस योजना में सरकार ने चिन्हित किया है कि किसे आयुष्मान भारत का लाभ मिलेगा और वह कैसे शामिल हो सकते हैं केंद्र सरकार सभी राज्य सरकार और कई अन्य एजेंसियों के द्वारा आयुष्मान भारत योजना की दृष्टि से पात्र परिवारों की जानकारी साधा करेगी।

ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये | Ayushman Bharat Yojana Main Registration Kaise kare

इस योजना के अंतर्गत अगर आप बेनिफिट लेना चाहते हैं तो आपको गोल्डन कार्ड बनवाना होता है अगर आप गोल्डन कार्ड बनवा लेते हैं तो गवर्नमेंट से आप हर साल ₹500000 प्राप्त कर सकते हैं।

यह ₹500000 आपको नगद नहीं दिया जाता है लेकिन आपको एक गोल्डन कार्ड दे दिया जाता है जिस कार्ड पर यह ₹500000 अवेलेबल रहते हैं जब भी आपको ट्रीटमेंट कराना हो तो आप इसी कार्ड के माध्यम से ट्रीटमेंट करा सकते हैं

इस कार्ड के माध्यम से आप किसी भी निजी अस्पताल या सरकारी अस्पताल में ट्रीटमेंट करा सकते हैं इस कार्ड से आप सभी प्रकार की दवाइयों के खर्च, डॉक्टर की फीस , व किसी ऑपरेशन की जरूरत है तो वह खर्च भी इस कार्ड के द्वारा करा सकते हैं।

तो आज की इस लेख में हम यही बताने वाले हैं कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं ? हम पूरी जानकारी इसी लेख में आपको देने वाले हैं सो बने रहिए इस लेख के साथ।

ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको सबसे पहले

  • https://www.pmjay.gov.in/ पर जाना है
  • इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो जाता है जिस पर आपको  Am I Eligible का बटन दिखाई देगा आपको यहां पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा भर देना है इसके बाद Generate OTP पर क्लिक कर देना है।
  • अब ओटीपी इंटर कर दें और नीचे एक बॉक्स को  टिक [√] कर दें  जिस पर लिखा है By Clicking submit, you agree to our teems इसके बाद
  • सबमिट कर दें
  • इसके बाद आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना है और कैटेगरी चुन लें जैसे Ration card number, mobile number, HHD number इसके अलावा आप अपना नाम इंटर करके भी सर्च कर सकते हैं ,

पर आपने जो भी कैटेगरी को चुना है उसका नंबर डालेंगे और सर्च पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपको परिणाम दिखााई देने लगेंगे.

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे चेक करें?
आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे चेक करें?
  • अब आपको इस लिस्ट पर आपके नाम के सामने डिटेल्स का ऑप्शन दिखाई दे रहा है यहां पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद एक फॉर्म ओपन हो जाएगा यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा को फील कर देना है इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नोटिफिकेशन दिखाया गया है जिसमें यहां पर जो भी डिटेल्स दिखाई दे रहे हैं वह आपके मोबाइल पर भेज दिया गया है।
  • अब आपके मोबाइल पर जो भी जानकारी यहां दिखाया गया है वह s.m.s. के माध्यम से भेज दिया गया है अब आपको गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए s.m.s. में प्राप्त सभी डिटेल्स को आपके नजदीकी सरकारी अस्पताल या सीएससी केंद्र में जाकर हेल्थ आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।
  • वहां जाने के बाद आपको यह डिटेल्स उन्हें दिखाना है और आगे की प्रोसेस किया जाएगा यहां पर आपको आधार कार्ड और राशन कार्ड भी लेकर जाना होगा और बायोमेट्रिक मशीन के माध्यम से वेरिफिकेशन किया जाएगा और सब कुछ सही पाया जाता है तो 24 घंटे के अंदर अंदर आप का हेल्प आईडी कार्ड जारी कर दिया जाएगा

तो इस तरह से आप बड़े ही आसानी से आयुष्मान भारत योजना में कार्ड बनवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन CSC

आप चाहे तो आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन सीएससी के माध्यम से भी करा सकते हैं इसके लिए आपको इस केंद्र में जाना है और अपने सभी आवश्यक मूल दस्तावेज की फोटो कॉपी जमा कर दें

इसके  15 दिनों बाद आपको इसी केंद्र के द्वारा आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड प्राप्त हो जाएगा और आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे चेक करें?

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको-

  1. https://www.pmjay.gov.in/ पर जाना है

    आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे चेक करें?
    आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे चेक करें?
  2. इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो जाता है जिस पर आपको  Am I Eligible का बटन दिखाई देगा आपको यहां पर क्लिक कर देना है.
  3. इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा भर देना है इसके बाद Generate OTP पर क्लिक कर देना है। आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे चेक करें?
  4. अब ओटीपी इंटर कर दें और नीचे एक बॉक्स को  टिक [√] कर दें  जिस पर लिखा है By Clicking submit, you agree to our teems इसके बाद
  5. सबमिट कर दें
  6. इसके बाद आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना है और कैटेगरी चुन लें जैसे Ration card number, mobile number, HHD number इसके अलावा आप अपना नाम इंटर करके भी सर्च कर सकते हैं ,  आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे चेक करें? यहां पर आपने जो भी कैटेगरी को चुना है उसका नंबर डालेंगे और सर्च पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपको परिणाम दिखााई देने लगेंगे.
  7.  चलिए मैं यहां पर कैटेगरी में राशन कार्ड को चुनता हूँ और आपको Live आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट दिखाता हूँ। आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे चेक करें?
  8. लिस्ट चेक या देखने के लिए में अपना स्टेट सेलेक्ट करता हूँ और नीचे राशन कार्ड नंबर डाल देता हूँ।
  9. इसके बाद खोजें/Search बटन पर क्लिक करता हूँ।
  10. क्लिक करने के बाद आपके सामने परिणाम आ जाएंगे आप यहां स्क्रीन शॉट में देख सकते हैं।
    आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे चेक करें?
    आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे चेक करें?

     

तो इस तरह से आप बड़े ही आसानी से आयुष्मान भारत योजना  लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

तू मुझे उम्मीद है कि अब आप आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म | Ayushman Bharat Yojana Main Registration kaise kare के बारे में पूरी तरह से समझ गए होंगे

फिर भी यदि आपको कोई परेशानी होती है तो आप हम हैं लिखें हम आपकी मदद जरूर करेंगे और यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों मैं भी शेयर कर दें ताकि उन्हें भी इस योजना  के बारे में जानकारी मिल सके।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: